शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2013

ग्वार और ग्वारगम क्रांति

एक लाख रूपये प्रति क्विंटल के भाव बना चुके ग्वारगम ने राजस्थान हरियाणा गुजरात में ग्वार और ग्वारगम क्रांति ला दी! इस भाव क्रांति ने ग्वार बिजाई क्षेत्र को डेढ़ गुणा तक बढ़ा दिया वंही ग्वार से गम बनाने वाली फेक्टरियो की लंम्बी कतार भी खड़ी कर दी! बिजाई के मामले में गुजरात ने दम दिखाते हुए साल 2012 -13 की सीजन में दो बार ग्वार की फसल हासिल कर ली यह ग्वार की उपज का नया रिकार्ड बना ! दोनों बार पच्चीस -पच्चीस लाख बोरी की फसल ने गुजरात के सारे रिकार्ड तोड़ दिए ! आंध्रप्रदेश,कर्नाटक जैसे राज्यों में ग्वार की पैदावार ने ताजुब्ब कर दिया भले ही पैदावार कम हुई पर आने वाले समय में पैदावार का संभावित क्षेत्र तो बन ही गया ! ग्वारगम फेक्ट्री लगाने वाले नामी कारीगर दयाराम हरजी बताते है अब ग्वार से गम बनाने की क्षमता इतनी बढ़ गई है की रोजाना दो लाख बोरी ग्वार की दलाई हो सकती है ! साल 2011 से पहले ग्वारगम बनाने वाली फेक्टरियो की संख्या 150  के लगभग थी! जिनकी क्षमता रोजाना नब्बे हजार बोरी ग्वार दलने की थी ! साल 2011 के बादइन दो सालो में इकाइयों की संख्या 300 की गिनती पार कर चुकी है ! अभी हरियाणा में नब्बे गुजरात में तीस तथा राजस्थान में लगभग एक सौ अस्सी ग्वारगम इकाइयां स्थापित हो चुकी है जिनमे सबसे ज्यादा 55 ग्वारगम  इकाइयां जोधपुर में है !  
वायदा बाजार में एग्री कोमोडिटी का सरताज ग्वार अब तक तेजी मंदी की सिमित स्थिरता नही बना सका है हर दिन उपर या निचे का सर्किट लगना जारी है ! कम कारोबार के बावजूद सर्किट लगना यह दर्शाता है की बाजार अभी ग्वार के भावों का स्तर नही ढूंढ़ पाया है ! पिछली लंम्बी तेजी ने भावो की असमझ को बनाये रखा है !नये सिरे से खुले वायदा में दस टन के लोट को  घटा कर एक टन का 
कर देने के बावजूद करोबार में रूची पैदा नही हुई है ! हाजिर में नये ग्वार का श्री गणेश उतरी राजस्थान में हो गया है !हरियाणा गुजरात और गंगानगर की मंडियों में 18000 बोरी ग्वार प्रति दिन आना शुरू हो गया है ! आवक के साथ भाव घटने लगे है 5500 से 6000 रूपये प्रति क्विंटल के दामो से बिक रहा है ! ग्वार की तेजी विदेशी मांग पर निर्भर रहेगी !विदेशी मांग का जोर अभी तक बना नही है ! फ़िलहाल बीस कंटेनर ग्वार गम का निर्यात रोजाना हो रहा है जो पर्याप्त नही है ! निर्यातको ने बातचीत में बताया की मांग पेंतीस प्रतिशत कम है और यह चिंता जनक है ! ग्वार से गम के आलावा 70 %पशु आहार के रूप में चुरी व कोरमा निकलता है चुरी 1600 रूपये प्रति क्विंटल और कोरमा 2500 रूपये प्रति क्विंटल के भावो से तेज बना हुआ है इन पशु आहारो ने ग्वार के भाव संभालने में काफी मदद की है ! पर जैसे जैसे मिलो में नये ग्वार की दलाई होगी पशु आहार के भाव भी उपलब्धता के कारण घटेंगे !

कोई टिप्पणी नहीं: